Loading...
Song: Limca Book of RecordsTinka Tinka Tihar

कुछ इस तरह वरिष्ठ पत्रकार वर्तिका नंदा की ये कोशिशें लाई रंग…

वरिष्ठ महिला पत्रकार व जानी-मानी जेल सुधार कार्यकर्ता वर्तिका नंदा का लिखा और निर्देशित किया गाना ‘तिनका-तिनका’ लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल कर लिया गया है। दरअसल इस गाने को तिहाड़ जेल में पुरुष और महिला कैदियों पर फिल्माया गया है और इसे कैदियों ने ही गाया है।

लोकसभा टीवी के सहयोग से बना यह गाना दुनिया का एक अनूठा प्रयोग है, जिसे इतने बड़े स्तर पर किसी जेल में शूट किया गया था। इस फिल्म का विमोचन लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन ने 2015 में संसद भवन में अपने कक्ष में किया था।

इस प्रयोग की शुरुआत 2013 में ‘तिनका तिनका तिहाड़’ नाम की किताब से हुई थी। 2013 में राजकमल प्रकाशन से हिंदी और अंग्रेजी में प्रकाशित ‘तिनका तिनका तिहाड़’ का संपादन वर्तिका नंदा और तिहाड़ जेल की महानिदेशक रह चुकीं विमला मेहरा ने किया था। इसका विमोचन तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे द्वारा किया गया था।

‘तिनका तिनका’ भारतीय जेलों पर वर्तिका की एक अनूठी श्रृंखला है। इसके तहत वे जेलों के अंदर साहित्य और मीडिया को लेकर नए प्रयोग कर रही हैं। हाल में प्रकाशित उनकी किताब ‘तिनका तिनका डासना’ किसी भी देश की जेल की अपनी तरह की पहली रिपोर्ट है जो जेल के हर अंश पर सटीक विश्लेषण है। अंग्रेजी में इस किताब का अनुवाद डॉ. नुपुर तलवार ने किया है। अगली किताब ‘तिनका तिनका आगरा’ जेल के उन बंदियों पर आधारित होगी जो आजीवन कारावास पर है। इसके अलावा आगरा जेल का थीम सॉन्ग भी बनाया जा चुका है जो जल्द ही रिलीज होगा।

READ  Tihar Jail's True Tales

‘तिनका तिनका’ के तहत वर्तिका नन्दा अब तक तीन जेलों में जेल के ही गानों को साकार रूप दे चुकी हैं। उन्होंने कैदियों के लिए देश के पहले खास सम्मानों – ‘तिनका तिनका इंडिया अवार्ड्स’ और ‘तिनका तिनका बंदिनी अवार्ड्स’ की शुरुआत भी की है जो हर साल मानवाधिकार दिवस और महिला दिवस पर दिए जाते हैं। जेलों पर वर्तिका की बनाई देश की पहली वेबसाइट का विमोचन गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने साल 2016 में किया था।

Courtesy – Samachar4Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Editor's choice